ऑनलाइन-संस्‍कृत-हिन्‍दी-अंग्रेजी-शब्‍दकोश में शब्‍द कैसे ढूंढें ।



संस्‍कृतजगत् संस्‍कृत-हिन्‍दी-अंग्रेजी-आनलाइन-शब्‍दकोश में शब्‍दों को ढूढने के लिये निम्‍न तरीके प्रयोग किये जा सकते हैं ।

हिन्‍दी शब्‍द खोज
यदि आपको हिन्‍दी का कोई शब्‍द ढूढना है तो खोजमंजूषा में उस शब्‍द को हिन्‍दी में डालें । और सर्च बटन पर क्लिक करें । यदि शब्‍द न मिले तो उस शब्‍द का आधा खोजमंजूषा में डालकर पुन: खोजें ।

यदि हिन्‍दी में सीधे टाइप कर सकने में अक्षम हैं तो हिन्‍दी के शब्‍द रोमन लिपि में टाइप करके ढूँढें ।
जैसे - माना कि आप को 'हृदय' शब्‍द ढूढना है । तो सर्वप्रथम आप 'हृदय' ढूंढें । यदि न मिले तो हृद ढूंढें । और यदि हिन्‍दी टाइप कर सकने में अक्षम हैं तो hridaya टाइप करके ढूंढें ।

संस्‍कृत शब्‍दान्‍वेषण 
यदि संस्‍कृत में शब्‍द खोजना है तो शब्‍द के शुरुआती अक्षर अथवा पूरा शब्‍द खोजमंजूषा में डालें तथा खोज बटन पर क्लिक करें ।

अंग्रेजी शब्‍द खोज 
यदि शब्‍दों को अंग्रेजी में खोजना है तो सामान्‍यतया उसकी वर्तनी (स्‍पेलिंग) खोजमंजूषा में डालें । यदि वर्तनी याद न हो तो शब्‍द की सम्‍भावित वर्तनी का प्रारम्‍भ डालकर खोजें ।
जैसे - यदि हमें sky शब्‍द खोजना है किन्‍तु हमें इसकी शुद्ध वर्तनी नहीं पता है तो हम इस शब्‍द की सम्‍भावित वर्तनी sk डालें । ऐसा करने पर शब्‍दकोष में जितने भी शब्‍द sk से प्रारम्‍भ हो रहे होंगे वे सभी दिखाई देंगे । जिसमें से हम अपने काम का शब्‍द ढूँढ सकेंगे ।

संस्‍कृतजगत् संस्‍कृत-हिन्‍दी-अंग्रेजी-आनलाइन-शब्‍दकोश  पर जाने के लिये क्लिक करें ।

इति

टिप्पणियाँ

  1. सत्यावादी इमांदार कर्तव्यनिस्थ व्यक्तिगत आग्यापालक होनहार सत्य्निस्थ भारात देश अहंकर रहित सेहेंशील्ता

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें